बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ | Beti Bachao Beti Padhao Essay In Hindi New 2023

Table of Contents

Beti Bachao Beti Padhao Essay प्रस्तावना: बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ

beti bachao beti padhao essay in hindi
beti bachao beti padhao essay in hindi


मानव समाज का निर्माण बेहद महत्वपूर्ण तत्त्वों से होता है, और उनमें से एक महत्वपूर्ण तत्त्व बेटियाँ होती हैं। परिपक्व समाज वह समाज होता है जो बेटियों का सम्मान करता है और उन्हें वास्तविक समाजिक उत्थान की दिशा में प्रोत्साहित करता है। आजकल के समय में, बेटियाँ केवल घर के काम करने के लिए मानी जाती हैं, जिससे उन्हें अच्छे शिक्षा का अधिकार नहीं मिल पाता है। इस स्थिति को सुधारने के लिए ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान का शुभारंभ किया गया है, जिसका उद्देश्य बेटियों को जीवन की दिशा में सामाजिक समानता और अधिकार प्रदान करना है।

Beti Bachao Beti Padhao Essay बेटी का महत्व:


बेटी समाज की विकास की नींव होती है। उनका समाज में एक महत्वपूर्ण योगदान होता है और वे न केवल घर के कामों में मदद करती हैं, बल्कि पढ़ाई, व्यापार, नौकरी आदि के क्षेत्र में भी अपनी पहचान बना सकती हैं। बेटियों के शिक्षित होने से समाज में उनकी स्थिति मजबूत होती है और समाज की सार्वभौमिक विकास में योगदान होता है।

Beti Bachao Beti Padhao Essay in hindi बेटी बचाओ:


बेटी बचाओ अभियान का उद्देश्य बेटियों के प्रति समाज में जागरूकता बढ़ाना और उनकी जीवन को सुरक्षित बनाना है। बचपन में ही बेटियों को समाज में उचित दर्जे की समानता और अवसर मिलने चाहिए। बच्ची का जन्म एक बड़ी खुशियाँ होनी चाहिए, न कि एक बड़ा बोझ। बेटियों को समाज में बराबरी के साथ साथ एक मजबूत स्थान देना चाहिए।

Beti Bachao Beti Padhao Essay in hindi बेटी पढ़ाओ:


शिक्षा सभी के लिए महत्वपूर्ण होती है, और बेटियों को भी उच्च शिक्षा का अधिकार होना चाहिए। शिक्षित बेटियाँ आगे बढ़कर समाज में सकारात्मक परिवर्तन ला सकती हैं। उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में अपनी क्षमताओं का परिचय कराने का मौका मिलता है, जिससे वे समृद्धि और समाज के विकास में योगदान कर सकती हैं।

Beti Bachao Beti Padhao Essay in hindi निष्कर्ष:


‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान एक महत्वपूर्ण कदम है जो समाज में सामाजिक समानता को प्रमोट करने की दिशा में एक बड़ी प्रयास है। बेटियाँ समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं और उन्हें समाज में उच्च स्थान प्राप्त करने का अधिकार होता है। हम सभी को मिलकर इस अभियान का समर्थन करना चाहिए ताकि हम समाज में सभी को एक समान और समृद्ध भविष्य दे सकें।

Beti Bachao Beti Padhao Essay in hindi viewers please also head girl/ head boy speech here

Leave a Reply